banner
Jul 28, 2020
275 Views
1 0

आइए जानते हैं इन ई-कॉमर्स साइट से कैसे जुड़ सकते हैं.

Written by
banner

कोरोना वायरस महामारी के दौर में जहां एक ओर लोगों को काफी नुकसान हो रहा है. वहीं ई-कॉमर्स साइट के जरिए लोगों को काफी फायदा मिल रहा है. आइए जानते हैं इन ई-कॉमर्स साइट से कैसे जुड़ सकते हैं.

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के कारण बड़ी संख्या में लोगों को कारोबार में नुकसान हुआ है. इसके कारण कई ऐसे लोग हैं जिन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. महामारी के इस दौर में ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियां काफी मुनाफे में चल रही हैं. इसी के साथ ही इन ई-कॉमर्स साइट से जुड़ना भी बेहद आसान है. वर्तमान समय में कई ऐसे लोग हैं जो इन ई-कॉमर्स साइट से जुड़कर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं.

आमतौर पर किसी भी व्यापारी को अपनी दुकान शुरु करने से पहले एक अच्छी जगह को महंगे दाम पर किराए पर लेकर उसे दुकान की शक्ल देनी पड़ती है. जिसके बाद उसे उसमें लाखों का सामान भी रखना पड़ता है. इसी के साथ ही दुकान में काम कर रहे कर्मियों के खर्च के साथ ही पूरे दिन ग्राहक का इंतजार करना पड़ता है. इसके विपरीत ई-कॉमर्स साइट पर सामान बेचने और खरीदने में ग्राहक और व्यापारी दोनों के समय की काफी बचत होती है. जिसके कारण आज के समय में बड़ी संख्या में लोग ई-कॉर्मस साइट को काफी पसंद कर रहे हैं.

कौन सा प्रोडक्ट बेच सकते हैं

वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ई-कॉमर्स साइटों पर हमें हर तरह के सामान खरीदने के लिए मिल जाते हैं. यहां पर कपड़ों में जींस, टी-शर्ट, शर्ट, कुर्ते, साड़ी हर तरह के कपड़े उपलब्ध रहते हैं. इसी के साथ ही बच्चों के खिलौने से लेकर महिलाओं के ब्यूटी- प्रोडक्ट भी उपलब्ध रहते हैं. वर्तमान समय में इन साइटों पर राशन भी उपलब्ध कराया जा रहा है. यहां पर पड़ाई से संबंधी पुस्तकें, फर्नीचर भी उपलब्ध हैं.

कैसे होगी बिक्री

इन साइट पर मुनाफा पाने के लिए आपका सामान बाकी से किफायती और कम कीमत का होना जरूरी है. इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट की अच्छी तस्वीरें साइट पर अपलोड कर उसके बारे में ज्यादा जानकारी दे सकते हैं. जिससे की ग्राहक को एक बार में ही सारी जानकारी मिल सके. ऑनलाइन सामान बुक होने के बाद उसकी किमत का कुछ प्रतिशत हिस्सा ई-कॉमर्स वेबसाइट का होगा. वहीं सामान की पैकिंग से लेकर डिलिवरी का खर्च दुकानदार को ही उठाना होगा. जिसके बाद बचा हुआ सारा पैसा दुकानदार का होता है.

ई-कॉमर्स पर कैसे बेचे सामान

फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों पर सामान बेचने से पहले हमें इन साइट पर अपना ऑनलाइन अकाउंट बनाना जरूरी होता है. इसके लिए इन वेबसाइट पर जाकर हमें अपना अकाउंट बनाना होता है. जिसके लिए हमारे पास बैंक का सेविंग या करंट अकाउंट होना जरूरी है, जिससे की आप लेनदेन कर सकें. यहां बैंक का अकाउंट नंबर और IFSC नंबर देकर रजिस्टर करना पड़ता है.

फ्लिपकार्ट पर कैसे बेचे सामान

ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर सामान बेचने के लिए सबसे पहले seller.flipkart.com पर रजिस्टर करना पड़ता है. जिसके बाद अपना सामान इस बेचने के लिए योग्य हो जाते हैं. सामान बेचे जाने के बाद साइट अपना कमीशन काट कर कुछ ही दिनों में आपको भुगतान कर देती है

banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *