banner
Jun 26, 2021
147 Views
1 0

आज अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस हैं , 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया जाता है ,

Written by
banner

आज अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस हैं यानी आज के दिन 26 जून को ललित गर्ग अंतर्राष्ट्रीय मादक द्रव्य एवं नशा निरोधक दिवस मनाया जाता हैं नशीली वस्तुओ और पदार्थो के कहर एवं प्रकोप से मुक्ति हेतु संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर ,1987 को इस दिवस को मनाने का निर्णय किया । उसके बाद 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया जाता है

इसका उदेशय यह था ,यह दिवस एक तरफ लोगो मैं चेतना फैलता है वही दूसरी और नशे के लत मे दुबे लोगो को उपचार की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य करता है ।

आप आपने आस पास देखेंगे चाहे बच्चे हो या बूढ़े जवान युवा ,हर कोई नशा कर रहा है अब महिलाये भी नशा करने लगी है और नशा से रोजाना घरेलू हिंसा भी बढ़ रही है जिसको देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया जाने लगा ।

पहले तो समाज में शराब सिगरेट ही होते थे , लेकिन अब कोई तरह के नशा किया जाता है ।जेसे कोकीन ,गांजा ,एलएसडी ,स्पीड बॉल , एमडीएमए, और हेरोइन तो नशा की रानी है ।वही नशा की गोली खाने से अजीब अजीब चीजें दिखाई देती है। जिसके कारण हार्ट अटैक की संभावनाएं और ब्लडप्रेशर बढ जाती हैं। आंखें लाल होने लगती है ।साँस लेने की परेशानिया बढ़ जाती है ।

अब तो जे इंजेक्शन भी मार्किट में आने लगे है हल ही हुए सर्वे में पता चला की 100 प्रतिशत में से 75 प्रतिशत बच्चे 21 साल वर्ष से पहले ही नशा कर लेते है ।आनेवाले समय में नशा को लेकर भारी संकट उत्पन्न होनेवाली है । जिसको देखते हुए नशा मुक्ति दिवस मनाया जाता हैi

इससे बचने का उपाय यह है की कोई भी नशा छोड़ने के लिए पहले उसकी मात्रा काम करनी होगी फिर धीरे धीरे नशा कम कर सकते है ताकि कोई परेशानी न हो । या किसी पास के नशा मुक्ति केंद्र पर जाये । फिर वो मदद करेंगे नशा छोड़ने में।

banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *