Jun 9, 2020
415 Views
1 1

शरीर को फिट भी करना चाहते है और जिम भी नहीं जाना तो जरूर करें ये काम

Written by

विषय :- शरीर को फिट भी करना चाहते है और जिम भी नहीं जाना तो जरूर करें ये काम

नॉट :-
(physical) इस भागदौड़ भरी व् व्यस्त जिंदगी में हर कोई अपने आपको बेहतर व भविष्य को सुखद बनाने की कोशिशों में लगा हुआ है। कई घंटों तक लगातार काम करता हैं। यहां तक कि अपनी सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर रहा है लेकिन अगर आपकी सेहत ही सही नहीं रहेगी तो आप अपना भविष्य कैसे सुरक्षित कर पाएंगे। इसके लिए आपकी दिमागी और शारिरिक रूप से फिट होना बहुत जरूरी है। जिसके लिए आपका खाना-पीना, उठना-बैठना और फिजिकल एक्टिव होना बहुत जरूरी है।

— चलिए आज हम जिम ना जाने वाले या समय के आभाव में ना जाने वाले लोगों को
ऐसे कार्यो के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से वह फिजिकली फिट व् एक्टिव रह सकते हैं–

1. जॉगिंग से रहें फिट
जिम नहीं जाते तो घर या फिर पार्क में जॉगिंग करना शुरू कर दें।
पहले 10-15 मिनट से शुरुआत करें फिर टाइम बढ़ाते जाएं।

2. साइकिलिंग को दे जीवन शैली में स्थान
आमतौर पर सबसे ज्यादा चर्बी मनुष्य के पेट और जांघों पर ही होती है। ऐसे में जांघों को शेप में लाने के लिए सबसे जरूरी हैं साइकिलिंग करना। अगर साइकिलिंग करने के लिए घर के आसपास जगह नहीं है तो आप घर पर ही एक जगह पर पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को ऊपर कर लें। अब पैरों को साइकिल पर पैडल चलाने की तरह घुमाएं। जिससे आपके पेट और जांघों की चर्बी कम होगी।

3. घर में ही करें कार्डियो वर्कआउट
अगर आपके पास जिम जा कर कार्डियो वर्कआउट करने का टाइम नहीं हैं तो आप घर में ही रस्सी कूद सकते हैं। इससे आपकी कैलोरी बर्न होगी, रीढ़ की हड्डी, पैरों के पंजे और हड्डियां भी मजबूत होंगी।

4. पैदल जरूर चलें
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो थोड़ा सा भी चलने से कतराते हैं। रोजाना थोड़ी देर पैदल चलना आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रख सकता है। आप चाहें तो रोज सुबह आधे घंटा सैर जरूर करें।

5. सीढ़ियों से करें व्यायाम
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो घर पर बार-बार सीढ़ियां उतरें और चढ़े। सीढ़ियों के चढ़ने-उतरने से आपके हिप्स और कमर के आसपास की चर्बी तेजी से कम होगी।

6. योगा
जिम से बढ़िया विकल्प योगा है, जिसे करने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती। आप घर पर ही अलग-अलग योगासन करके अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। और दिन भर के कामों के लिए शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। और इस तरह से आपका मानसिक संतुलन भी ठीक रहेंगा।

7 संतुलित खाना खाये
स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित व् शुद्ध खाने का सेवन ही करना चाहिए , अपने भोजन से तला हुआ व् बासी चीज़ो को खाना तुरंत बंद करे ,
साथ ही पैकेट वाले चीज़े कम करे , फलो , सलाद व् दूध का सेवन अधिक करे

8. डांस करें
डांसिग भी एक तरह की फिजिकल एक्सरसाइज है जिससे आप अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आपको योग, व्यायाम, जिम, प्रणायाम करना बॉरिंग लगता हैं और अपने आप को फिट भी रखना चाहते हैं तो कम से कम डांस तो कर ही सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह की नॉलेज की भी जरूरत नहीं हैं। बस कमरा बंद करके स्पीकर पर या हेडफोन पर कोई जोशीला डांसिंग गाना लगाइए और शुरू हो जाइए।

हैप्पीनेस इंडिया न्यूज़ – फिटनेस टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *