banner
Aug 10, 2020
95 Views
1 0

Happy Janmashtami 2020

Written by
banner

Happy Janmashtami 2020: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2020) का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. दरअसल, भगवान कृष्ण का जन्म इसी दिन हुआ था. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 11 और 12 अगस्त को मनाया जा रहा है. भगवान श्रीकृष्ण , विषणु भगवान के आठवें अवतार हैं. भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन (Krishna Janmashtami Date) मनाने के लिए मंदिरों में विशेष तैयारियां की जाती हैं. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के भक्त भी अपने घरों में जोर-शोर के साथ तैयारियां करते हैं.

माखन-मिश्री के भोग से लेकर तमाम तरह के प्रसाद, फूल और सजावट के सामानों से बाल गोपाल सजे-धजे रहते हैं. बाजारों में भी तरह-तरह की भगवान श्रीकृष्ण की मूर्तियां मिलती हैं, जिन्हें उनके भक्त जन्माष्टमी पर घर लाते हैं. हालांकि, कई लोग अपने लड्डू गोपाल को खुद अपने हाथों से सजाना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो इस जन्माष्टमी पर आप भी नीचे बताई गई सामग्री से अपने कान्हा जी को खुद अपने हाथों से सजा सकते हैं.

झूला सजाने की सामग्री
सभी लोग अपने बजट के अनुसार सोने-चांदी या फिर मेटल्स आदि के झूले खरीदते हैं. ऐसे में आप भी अपने बजट और पसंद के हिसाब से बाजार से झूला लें आएं. अब इस झूले को सजाने के लिए आपको फूल, लाल मखमल या रेशमी कपड़ा, कान्हा जी का स्थान, स्थान पर रखने के लिए लाल छोटा तकिया या गद्दा और झूले को सजाने के लिए लेस या झालर की जरूरत है.

banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *