banner
Mar 16, 2021
95 Views
0 0

इस बार इन तरीकों को अपनाकर मनाएं सुरक्षित होली

Written by
banner

सुरक्षित होली खेलें

होली जरूर खेलें लेकिन एहतियात बरतना भी बेहद जरूरी है क्योंकि अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं हैं. हम आपको यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सुरक्षित होली खेल सकते हैं.

1-अगर आप बाहर जाकर होली की पार्टी करने या किसी पार्टी में शरीक होने का मन बना रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी बरकरार है. अच्छा ये होगा कि आप अपने घर पर ही अपनी फैमिली के साथ इस त्योहार की खुशियों को सेलिब्रेट करें और जमकर एक-दूसरे को अबीर -गुलाल लगाएं.

2- बेशक आप घर पर होली खेल रहे हैं लेकिन यहां भी एहतियात बरतनी जरूरी है ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें. जरा सी लापरवाही से त्योहार की मस्ती फीकी पड़ सकती है. इसलिए होली खेलते समय हाथों पर गलव्स चढ़ा लें. उसके बाद ही रंग लगाएं. इतना ही नहीं रंग लगाते वक्त मास्क भी पहनकर रखें. ऐसा करने से आपके नाक और मुंह तक किसी का भी हाथ नहीं पहुंच पाएगा.

3- बुजुर्गों जैसे अपने दादा-दादी या नाना-नानी के साथ होली खेलने का मन बना रहे हैं तो उनके साथ सुरक्षित होली ही खेलें. दरअसल इस समय कई बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई है. ऐसे में उनका खासतौर पर ख्याल रखना जरूरी है. बुजुर्गों को तिलक ही लगाएं. उनके नाक-मुंह तक हाथ न ही लेकर जाएं तो बेहतर होगा.

4- होली रंगों और मस्ती का त्योहार तो है ही साथ ही गुंझियों की मिठास का भी त्योहार है. लेकिन कोरोना काल में बाहर की मिठाई खाने की बजाय घर में बनी हुई गुझियों को खाएं और त्योहार की मस्ती में डूब जाएं.

5- होली पर गले मिलना एक परंपरा के तौर पर देखा जाता है. लेकिन इस बार गले न ही मिलें तो अच्छा है. कोरोना संक्रमण का ध्यान रखते हुए गले मिलने की बजाय थोड़ा दूरी मेंटेन कर ही होली की शुभकामनाएं दें.

6- ध्यान में रखें कि आपके हाथ में सैनिटाइजर की छोटी सी बोतल जरूर हो. कुछ खाने के दौरान आप अपने हाथ सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं.

banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *